इस पोस्ट में आप सीखेंगे कि Ms-Excel में Copy और Paste कैसे करते है। जब हम एक्सेल शीट में काम करते है तो कई बार किसी शब्द या डाटा को एक से अधिक बार इस्तेमाल करने करने की जरूरत पड़ जाती है तो उसे बार - बार टाइप करने बहुत समय और मेहनत लगती है।
ऐसे में Copy और Paste कमांड के इस्तेमाल से अपने मेहनत और समय को बचा सकते है। इस कमांड का प्रयोग आप उसे एक से अधिक sheets में भी कर सकते है। तो चलिए देखते है कि इसका इस्तेमाल एक्सेल में कैसे करते है-
MS-Excel मे डाटा को Copy और Paste कैसे करते है इसके लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करे -
- Step 1 – सबसे पहले Excel शीट को Open करे।
- Step 2 – अब शीट में कोई टेक्स्ट टाइप करे।
- Step 3 – इसके बाद कर्सर को उस सेल में ले जाये जहा आपने टेक्स्ट टाइप किया है। अब राइट क्लिक करे। राइट क्लिक करने पर कुछ options आपके सामने डिस्प्ले होंगे। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है। यहाँ से "Copy" ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
Copy Paste in Ms-Excel hindi |
- Step 4 – कॉपी करने के बाद आप जहा भी पेस्ट करना चाहते है वहां कर्सर ले जाये। अगर किसी दूसरी शीट पर टेक्स्ट को कॉपी करना है तो उस शीट पर जाये और राइट क्लिक करे। यहाँ आपको "Paste" ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही टेक्स्ट शीट पर डिस्प्ले होने लगेगा।
Ms-excel definition | Home tab in ms-excel | Insert Tab in excel | Page Layout Tab | Formulas Tab| Data Tab | Review Tab | View Tab | Data validation
No comments:
Post a Comment