Excel me wokbook kaise save kare | Save excel file in Hindi


इस पोस्ट आप सीखेंगे कि Ms - Excel में वर्कबुक को कैसे save करते है। जब आप एक्सेल शीट में कोई काम करते है तो उसे सुरक्षित करना बहुत जरुरी होता है। अगर आप एक्सेल शीट में किये गए अपने काम को सेव करते है तो जरूरत होने पर इसे कभी भी ओपन करके देख सकते है। File सेव करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करे -


1) सबसे पहले आप Ms-Excel को ओपन करे। 



2) MS Excel को Open करने के बाद आप "Office Button" पर क्लिक करेंगे। 

Excel me workbook ko kaise save kare, how to save excel workbook in hindi
Excel me workbook ko kaise save kare

3) जब आप Office Button पर क्लिक करेंगे आपको कुछ options दिखायी देंगे। यहाँ से आपको "Save" ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। आप शॉर्टकट key "CTRL + S" का भी इस्तेमाल कर सकते है। 


4) Save पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक "Save As" dialog box डिस्प्ले होगा। यहाँ बाये तरफ आपको कुछ फ़ोल्डर्स के नाम दिखाई देंगे। आप जिस फोल्डर में फाइल को सेव करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे। 

Excel me workbook ko kaise save kare, how to save excel file in hindi
Excel me workbook kaise save kare

5) अब "Save As" dialog box में नीचे की तरफ आपको "file name" ऑप्शन मिलेगा जहा आपको एक नाम देना होगा जिस नाम से आप फाइल को सेव करना चाहते है। इसके बाद Save पर क्लिक करे। Save पर क्लिक करते ही आपकी फाइल सुरक्षित हो जाएगी। 


इस तरह आप एक्सेल में बनाई गई फाईल या एक्सेल workbook को अपने कम्प्युटर में आसानी से सेव कर सकते है। Save करते समय अपनी फाईल का नाम आसान और छोटा रखे जिससे आप बाद में फाईल को ढूँढकर उसे ओपन कर सके। 

Other Posts


Excel features (Hindi)


    Tags- How to save file in excel hindi,How to save excel workbook in hindi, Excel me file kaise save kare,Save excel file in hindi,excel sheet ko kaise save kare,how to save excel worksheet in hindi

    No comments:

    Post a Comment