Go To Special in Excel in Hindi

एक्सेल में "Go To Special" एक ऐसा टूल है जो एक सेल रेंज के अंदर ,हमे कुछ विशेष cells को criteria के आधार पर ,सेलेक्ट करने की सुविधा देता है। इसके जरिये हम एक सेल रेंज के अंदर उन cells को हाईलाइट कर सकते है जिन पर हम काम करना चाहते है और जो हमारी requirements को पूरा करते है।


Go To Special फीचर से हम जिन भी cells को सेलेक्ट करते है वो एक ख़ास कंडीशन को पूरा करते है और यह कंडीशन लगाने के लिए हम Go To Special टूल में दिए गए options का प्रयोग करते है। यह options कब और कैसे प्रयोग किये जाते है आईये देखते है -


How to use Go To Special in Excel in Hindi (एक्सेल में Go To Special का प्रयोग) 

एक्सेल में Go To Special में दिए गए सभी options के प्रयोग को हम एक-एक करके डिटेल में जानेंगे। 

Go To Special in Excel in Hindi
इसका प्रयोग करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे -

सबसे पहले हम अपने डाटा को सलेक्ट को सेलेक्ट करेंगे।

अब Go To Special को ओपन करे। इसे एक्सेल में आप दो तरीके से ओपन कर सकते है -
  • Home Tab में में जाये और Editing ग्रुप में Find & Select ऑप्शन पर क्लिक करे।  dropdown खुलेगा ,जिसमे आपको Go To Special ऑप्शन मिल जायेगा।
  • Go To Special को आप  शॉर्टकट की CTRL + G से भी open कर सकते है। शॉर्टकट key प्रेस करते ही डायलाग बॉक्स खुलेगा। यहाँ सबसे नीचे Special ऑप्शन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही Go To Special के सभी options वहा आपको दिखाई देंगे। 

Go To Special in Excel in Hindi
इसके बाद Go To Special में दिए गए options में से किसी एक को अपनी जरूरत के अनुसार चुनना है और OK बटन पर क्लिक करना है।

पर इसके लिए जरूरी है कि इन विकल्पों को कब और कैसे इस्तेमाल करना है ,आपको इसकी पूरी जानकारी हो। तो चलिए देखते है की इनका इस्तेमाल हमे कब करना चाहिए -


Comment - यह Go To Special टूल का सबसे पहला ऑप्शन है। जब आप इस ऑप्शन को चुनते है तो यह selected डेटा रेंज में उन सारे cells को हाईलाइट कर देता है जिसमे आपने कमेंट डाल रखा है।

 

Constants- इससे आप selected रेंज में constants वैल्यूज वाले cells को हाईलाइट कर सकते है। constant वैल्यू वो वैल्यू है जो fixed होती है और बदलती नहीं जैसे टेक्स्ट और नंबर। यह फार्मूला वाले सेल्स को सेलेक्ट नहीं करता क्युकि वह बदलते रहते है।


लेकिन अगर आप constant वैल्यूज में भी केवल टेक्स्ट constant या केवल नंबर constant को डाटा में सेलेक्ट करना चाहते है तो नीचे दिए गए 4 options ( Number, Text, Logicals, Errors) में से किसी एक को चुने।


जब आप Constants पर क्लिक करते है तो यह 4 ऑप्शन हाईलाइट हो जाते है। इनमे से किसी एक को requirement के अनुसार चेक ✅ करे और बाकी को uncheck कर दे। 

Go To Special in Excel in Hindi

Formulas - यह ऑप्शन डाटा रेंज में सिर्फ उन्ही सेल्स को सेलेक्ट करता है जिन सेल्स में एक्सेल फार्मूला लगाया गया है।


Blanks - अगर आपके selected सेल रेंज में खाली cells है तो यह उन सभी को हाईलाइट कर देता है।


Current Region - इस ऑप्शन का प्रयोग, एक्टिव सेल से जुड़े और उसके आस-पास जो भी सेल्स है, उनको सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है। एक्टिव सेल वह होता है जहा आपका कर्सर रखा गया है।

Go To Special in Excel in Hindi

उदाहरण के लिए मान लीजिये कि सेल A1:B7 में नंबर्स का डेटा है और एक्टिव सेल B3 है। जब आप Current Region पर क्लिक करके ओके करते है तो यह A1:B7 से जुड़े हुए सभी सेल एरिया को सेलेक्ट कर देता है।


Objects - इससे आप current वर्कशीट के सभी objects (images, shapes) को एक साथ सेलेक्ट कर सकते है।


Row Differences - Excel के Go To Special में दिए गए इस ऑप्शन का प्रयोग ,किसी row में उन सेल्स को हाईलाइट करने के लिए करते है ,जिनकी वैल्यू उस row के पहले सेल, की वैल्यू से अलग होती है।


उदाहरण के लिए आप नीचे इमेज देख सकते है। यहाँ हमने रेंज B1:E2 में कुछ नंबर्स लिए है। सबसे पहले इस रेंज (B1:E2) को सेलेक्ट करे। इसके बाद जब आप Go To Special में जाकर Row Differences को सेलेक्ट करेंगे तो यह Row1 में तीन सैल्स C1,D1,E1 को हाईलाइट कर देगा क्युकि इसकी वैल्यू row के पहले सेल की वैल्यू (67) से different है। 

Go To Special in Excel in Hindi
इसी तरह Row2 में यह सेल D1 को हाईलाइट कर देता है जिसकी वैल्यू (76),सेल B2 की वैल्यू (43) से अलग है।
 

Column Differences - इस ऑप्शन का इस्तेमाल कॉलम में उन सेल्स को सेलेक्ट करने के लिए करते है जो कॉलम के पहले सेल की तुलना में अलग होता है। उदाहरण के लिए आप नीचे इमेज में देख सकते है। यहाँ कॉलम A में सेल A2 और A4 सेलेक्ट होंगे क्युकी ये पहले सेल A1 (78) से अलग वैल्यू contain किये हुए है। 

Go To Special in Excel in Hindi
Precedents - एक्सेल में Precedents एक बहुत ही useful ऑप्शन है। यह उन सेल्स को सेलेक्ट करने के लिए उसे करते है जो एक्टिव सेल के वैल्यू को सीधे प्रभावित करते है।
 

उदाहरण के लिए आप नीचे में देख सकते है। यहाँ एक्टिव सेल D2 की वैल्यू 127 है जिसमे Sum फंक्शन अप्लाई किया गया हैं। इसका precedent सेल्स A1 और B2 है जो D2 की वैल्यू (127) को प्रभावित करते है।  

Go To Special in Excel in Hindi
Dependents - Excel में Dependents ऑप्शन का use वर्कशीट में सेल्स को सेलेक्ट करने के लिए करते है जो एक्टिव सेल की वैल्यू से प्रभावित हो रहे है।

मान लीजिये कि हमने सेल A2 में SUM फंक्शन के द्वारा Total sales निकाला है जिसकी वैल्यू 1550055 है। अब इस वैल्यू को हमने सेल C2 में प्रयोग कर रखा है profit निकलने के लिए। अब आप A2 सेल में cursor रखे और , Go To Special में जाकर Dependents ऑप्शन पर क्लिक करे। यह C2 सेल को हाईलाइट कर देगा क्युकि यह सेल A2 पर depend है और A2 सीधे तौर पर सेल C2 को प्रभावित कर रहा है।    

Go To Special in Excel in Hindi

इस प्रकार जितने भी सेल, एक्टिव सेल पर depend होंगे, यह सभी को वर्कशीट में हाईलाइट कर देगा।

Last cell - इस ऑप्शन के द्वारा आप selected रेंज के सबसे last सेल को हाईलाइट कर सकते है। जैसे कि अगर आपने रेंज A1:E15 सेलेक्ट किया है तो यह आपको लास्ट सेल E15 पर ले जायेगा।


Visible Cells only - Go To Special में Visible Cells only का इस्तेमाल वर्कशीट में visible हो रहे डाटा को कॉपी पेस्ट करने के लिए करते है अक्सर जब हम डाटा में फ़िल्टर अप्लाई करते है तो कुछ सेल्स hide हो जाते है और जब हम इसे कॉपी करते है तो visible सेल्स के अलावा hidden सेल्स के डाटा भी कॉपी हो जाते है जो कि हम कॉपी नहीं करना चाहते है।


तो ऐसे कंडीशन में यह ऑप्शन बहुत useful है। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले डाटा को सेलेक्ट करे और Go To Special में जाकर Visible Cells only पर क्लिक करे।


इसके बाद आपका डेटा रेंज में सिर्फ विज़िबल सेल्स सेलेक्ट हो जाएंगे। अब CTRL + C से कॉपी करे और वर्कशीट में जहा आपको पेस्ट करना है उसे CTRL+V से पेस्ट कर दे।


Conditional Formats - Go To Special में यह ऑप्शन एक्सेल वर्कशीट में उन सेल्स को सेलेक्ट करने के लिए करते है जहा आपने Conditional Formatting अप्लाई कर रखा है।


Data Validation - अगर आपने एक्सेल वर्कशीट में कही भी डेटा वेलिडेशन रूल लगाया है तो इस ऑप्शन से आप हाईलाइट कर सकते है।


उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिखे।


Learn Excel Functions (Hindi)

Tags-Go To Special in Excel in Hindi, excel me Go To Special kaise Use kare, Goto special shortcut in excel,How to use Go To Special in excel hindi

No comments:

Post a Comment