जब भी हम एक्सेल शीट में कोई काम करते है तो उस काम को सुरक्षित रखने के लिए हमे उसे save करना पड़ता है। save करने के बाद इन files को हम कभी भी ओपन करके देख सकते है और इन फाइल्स में कुछ नए काम को जोड़ सकते है
इसी क्रम में आपने देखा होगा कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में "Save" और "Save As" , दो options दिए गए है जो कि विभिन्न तरीकों से फ़ाइलों को सेव करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं।
पर इन दोनों विकल्पों में कुछ अंतर होता है। अगर आप इस अंतर को समझ गए तो इन विकल्पों को आप बेहतर तरीके से एक्सेल में इस्तेमाल कर सकते है।
इस पोस्ट में हम जानेंगे कि "Save" और "Save As" options में क्या अंतर है और इन्हे कब और कैसे इस्तेमाल करना चाहिए -
Save Option क्या है ?
Save As ऑप्शन क्या है ?
जब हम एक नई एक्सेल फ़ाइल बनाना चाहते हैं और उसमें original फ़ाइल से अलग डेटा या फ़ॉर्मूला का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम "Save As" option का उपयोग करते हैं। पर इससे पहले, हमें original फ़ाइल को एक नए नाम से save करना होता है।
Save as option का प्रयोग करके हम किसी फाइल की लोकेशन को बदल सकते है ,इसके साथ ही पहले से बनी फाइल को किसी अन्य नाम से save करके एक Duplicate copy भी बना सकते है।
इसके अलावा इस ऑप्शन का प्रयोग वर्कबुक को अलग -अलग format जैसे .xlsx, .csv, .pdf, .xls, .txt आदि में save करने के लिए भी किया जाता है। Save As की Shortcut Key F12 होती है।
Save as option का प्रयोग करने के लिए File menu में जाये और Save as पर क्लिक करे।
आपके सामने एक डायलाग बॉक्स ओपन होगा। File name: में जाकर फाइल का नाम बदले और Save as type: में फॉर्मेट सेलेक्ट करे जिस फॉर्मेट में आप फाइल को save करना चाहते है।
तो इस से आप एक्सेल में "Save और Save as" options का प्रयोग कर अपने अनुसार कर सकते है उम्मीद है कि आपको समझ आया होगा कि Save और Save as में क्या difference होता है।
Excel features (Hindi)
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