Ms-Excel me Table kaise banaye | Table in Excel in Hindi

Ms-Excel के इस tutorial में आज आप जानेंगे कि एक्सेल में Table कैसे बनाते है। इस पोस्ट में आपको डिटेल में टेबल बनाने की पूरी जानकारी दी जाएगी तो इसे अंत तक जरूर पढ़े। 

How to create Table in excel in Hindi

एक्सेल में टेबल कैसे बनाये ?

सबसे पहले डाटा को एक्सेल शीट में टाइप करे। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है कि हमने अपने डाटा को पहले से ही एक्सेल शीट में enter कर रखा है। अब इस डाटा को हम टेबल में convert करेंगे। 

Ms-Excel me Table kaise banaye | Table in Excel in Hindi
Table in Excel in Hindi
डाटा को टेबल में बदलने के लिए कर्सर को डाटा के अंदर किसी एक सेल पर रखे। अब Insert Tab पर जाये। यहाँ सबसे पहले आपको Tables ग्रुप दिखाई देगा जिसमे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। Pivot Table और Table ..आपको Table option पर क्लिक करना है। आप शॉर्टकट key "CTRL + T" का भी प्रयोग कर सकते है। 
Ms-Excel me Table kaise banaye | Table in Excel in Hindi
Table in Excel in Hindi
अब आपके सामने "Create Table" डायलाग बॉक्स ओपन होगा। जिसमे आपका Table रेंज डिस्प्ले होगा।  इसके बाद नीचे "My table has header" ऑप्शन मिलेगा। अगर आपके डाटा में header है तो इसे चेक ✅ रहने दे और अगर header नहीं है तो इसे uncheck कर दे। अब ओके बटन पर क्लिक करे।  
Ms-Excel me Table kaise banaye | Table in Excel in Hindi

ओके करते ही आपका डाटा टेबल में बदल जायेगा। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है। 

Table in Excel in Hindi
डाटा को टेबल में बदलने के बाद आप इसे sort और filter भी कर सकते है। इसके लिए data header पर डिस्प्ले हो रहे 🔽 पर क्लिक करे। यहाँ आप अपने अनुसार डाटा की sorting और filtering करे।  
Ms-Excel me Table kaise banaye | Table in Excel in Hindi
Table in Excel in Hindi
इसके अलावा जब आप डाटा को टेबल convert करते है तो एक नया tab (Design Tab) हाईलाइट होगा जिससे आप टेबल के स्टाइल को चेंज कर सकते है। यहाँ Design Tab के Tables Style ग्रुप से आप टेबल के कलर को भी बदल सकते है।  

टेबल को नाम कैसे दे ?

अगर आपको टेबल को कोई नाम देना हो तो Design Tab के Properties ग्रुप में जाये और Table Name के नीचे दिए गए बॉक्स में नाम टाइप करे। ध्यान रहे कि नाम देते समय आप बीच में space ना लगाए। 


टेबल को resize कैसे करे ?

Table Name ऑप्शन के नीचे आपको Resize Table का ऑप्शन मिलेगा ,जहा से आप टेबल के रेंज को बदल सकते है। अगर आपने टेबल में कुछ नया डाटा जोड़ा है तो टेबल रेंज को अपडेट करने के लिए इसका प्रयोग कर सकते है। 


इसके लिए Resize Table पर क्लिक करे। एक डायलाग बॉक्स ओपन होगा। यहाँ "Select the new data range for your table " के नीचे दिए गए बॉक्स में कर्सर को रखे और नए डाटा रेंज को सेलेक्ट करे। उसके बाद ओके करे। 

टेबल से डुप्लीकेट वैल्यू को कैसे हटाए ?

कभी -कभी हमारे डाटा में कुछ डुप्लीकेट वैल्यूज आ जाते है जिनकी जरुरत डाटा में नहीं होती। इन डुप्लीकेट वैल्यूज को रिमूव करने के लिए Design tab में एक tool प्रोवाइड किया गया है जिसका नाम है Remove Duplicates .... जब आप इस tool पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक मैसेज डिस्प्ले होगा। आपको यहाँ उन columns को सेलेक्ट करना है जहा से आप डुप्लीकेट वैल्यूज को हटाना चाहते है। आपको केवल उन्ही columns को चेक ✅ करना है और बाकी सभी को uncheck कर दे। उसके बाद ओके करे। 


 ओके करने के बाद सारे डुप्लीकेट वैल्यूज उस कॉलम से रिमूव हो जायेंगे। 

टेबल को दोबारा data रेंज में कैसे बदले ?

अगर आप टेबल को फिर से नार्मल data रेंज में बदलना चाहते है तो इसके लिए Design tab में आपको "Convert to Range " ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करे। 

आपके सामने एक message डिस्प्ले होगा। आपको "Yes" बटन पर क्लिक करना है। आपकी टेबल एक नार्मल data रेंज में बदल जाएगी। 


उम्मीद है कि यह इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे। Thanku you.


Excel features (Hindi)


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