What is Wildcard in Excel in Hindi and How to Use it?

आज इस पोस्ट में आपको Wildcard के बारें में पूरी जानकारी दी जाएगी कि ये Wildcard characters क्या होते है और कैसे इनका इस्तेमाल आप ,एक्सेल के बेसिक और एडवांस फ़ॉर्मूलास के साथ करके,अपने काम को आसान बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है।

 

इस पोस्ट में आगे है -

एक्सेल में वाइल्डकार्ड क्या होते है ?

वाइल्डकार्ड characters कितने प्रकार के होते है ?

वाइल्डकार्ड का प्रयोग एक्सेल फंक्शन्स के साथ कैसे करते है ?


एक्सेल में wildcard क्या है?
Wildcard एक्सेल में एक विशेष प्रकार का symbol होता है जो टेक्स्ट को search और filter करने के लिए उपयोग होता है। इसके अलावा ,वाइल्डकार्ड का प्रयोग डाटा में कैलकुलेशन करने और विभिन्न प्रकार के specific सर्च करने के लिए किया जाता है। यह सर्च और फ़िल्टर प्रोसेस को काफी सरल और प्रभावी बना देता है।

एक्सेल में Wildcard कितने प्रकार के होते है ?

एक्सेल में तीन प्रमुख wildcard characters होते हैं-

  1. * (Astericks): यह एक्सेल में अधिकतर इस्तेमाल किया जानें वाला wildcard character है जो वर्णो की कोई भी संख्या (any number of characters ) को represent करता है।


  2. उदाहरण के लिए, जब आप "app*" सर्च करते है, तो यह "apple", "application","appricoat" जैसे मैच return करता है।


  3. ? (Question mark): एक्सेल में यह wildcard character ,किसी टेक्स्ट या स्ट्रिंग में single character को represent करता है।


  4. उदाहरण के लिए, जब हम डाटा में "B?t" सर्च करते है, तो यह हमे "Bit", "Bet", जैसे मेल रिजल्ट में देता हैं।


  5. ~ (Tilde ): इस wildcard का प्रयोग तब करते है जब आपको वाइल्डकार्ड characters यानि कि *(asterick) और ?(question mark) को सर्च करना होता है।


  6. उदाहरण के लिए, "Kiran*" को जब tilde (~) के साथ सर्च करते है तो यह हमे वही टेक्स्ट यानि कि "Kiran*" return करता है।


वाइल्डकार्ड का प्रयोग एक्सेल में कैसे करते है ?


एक्सेल में वाइल्डकार्ड का उपयोग Basic functions और advance functions के साथ करना बहुत ही आसान है। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए है जिनसे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि एक्सेल फर्मूलास के साथ इनका प्रयोग, सही तरीके से कैसे करते है -

Wildcard with Vlookup in excel(Vlookup के साथ वाइल्डकार्ड का प्रयोग कैसे करे ?)

Example 1-

Vlookup फंक्शन के साथ partial मैच के लिए सबसे पहले हम astericks (*) का use करेंगे। यहाँ पर हमारे पास एक डाटा है जिसमे Sales person के नाम(first name+last name) दिए गए है।

हमे सिर्फ first name का use करके Total sales निकालना है। इसे प्राप्त करने के लिए हमने यहाँ सिंपल vlookup लगाया है जो हमे #N/A error देता है क्युकि "simran" data में available नहीं है। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है -

What is Wildcard in Excel in Hindi and How to Use it,wildcard with vlookup
इस excel error को ठीक करने के लिए हम "simran के साथ wildcard * का इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद यह हमे सही sales सेल में return करता है। 👇
  1. What is Wildcard in Excel in Hindi and How to Use it,wildcard with vlookup
    ऊपर दिए गए फार्मूला में , जब हम * का use करते है तो यह Vlookup को यह समझने में मदद करता है कि data में जिसका first name simran है और आगे की वैल्यू कुछ भी है, उसका sales return करे। 
यहाँ तक हमने Vlookup के साथ वाइल्डकार्ड character * का use देखा। अब हम ? का प्रयोग vlookup के साथ करेंगे। 

Example 2-
यहाँ नीचे दिए गए example डेटा में Invoice no. और sales वैल्यू दी गयी है। मान लीजिये कि आपको invoice no. में  सिर्फ लास्ट के 5 digits (11202) तो याद है पर पहले 3 letters नहीं याद है। 

अब आपको partial मैच करके सेल्स amount निकालना है। इसके लिए हमने vlookup के साथ ? का इस्तेमाल किया है। जैसा कि नीचे आप स्क्रीनशॉट में फार्मूला देख सकते है।  

What is Wildcard in Excel in Hindi and How to Use it,wildcard with vlookup

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि ? सिंगल character को represent करता है। तो यहाँ हमने lookup वैल्यू में 3 ? लगाया है जो कि invoice no. के पहले तीन characters को दिखाता है।

जिसका मतलब है कि invoice no. के पहले 3 characters कुछ भी हो सकते है और लास्ट के digits "111202"  मैच होने हो रहे हो तो उसका सेल्स यह return करेगा।

उम्मीद है कि ऊपर दिए गए उदाहरण से आपको यह समझ आया होगा कि वाइल्डकार्ड characters क्या है और इनका इस्तेमाल एक्सेल में कैसे करते है।

जिस तरह हमने आपको VLOOKUP के साथ वाइल्डकार्ड का प्रयोग बताया,उसी तरह आप एक्सेल के अन्य फंक्शन्स जैसे COUINTIF, SUMIF, HLOOKLUP, XLOOKUP आदि के साथ भी wildcard का प्रयोग कर सकते हैं।

इस पोस्ट से रिलेटेड आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करे। Thank you.

Other posts

Excel features (Hindi)

    Learn Excel Functions (Hindi)


    Tags- What is Wildcard in Excel in Hindi and How to Use it? wiwldcard kya hai, wildcard kitne prakar ke hote hai. wildcard characters kya hai,how to use wildcard with vlookup function

    No comments:

    Post a Comment